Menu
blogid : 38 postid : 406

क्या इंसानियत बची भी है? चलो एक बार फिर सोचें

चिठ्ठाकारी
चिठ्ठाकारी
  • 80 Posts
  • 397 Comments


जिंदगी आखिर किस तरह एक छोटी सी घटना की वजह से बदल जाती है इसका जीता जागता उदाहरण हैं सेक्टर-29 स्थित फ्लैट संख्या-326 में खुद को कैद की हुई दो बहनें. छह महीनों से अधिक तक अपने ही घर में बंद यह बहनें इस बात की संकेतक हैं कि आज के युवाओं में डिप्रेशन किस तरह हावी है. हालांकि यह घटना हमारे समाज और हमारे मतलबीपने पर एक जोरदार प्रहार है कि किस तरह एक भरे मोहल्ले के एक घर में इस तरह की घटना हो जाती है.


आज समाज में इतनी अधिक व्यस्तता हो गई है कि लोगों को अपनी जिंदगी से निकलकर दूसरों के बारे में सोचने का समय है ही नहीं. जो समाज कल तक एक-दूसरे की हंसी-खुशी में एक-दूसरे का साथ देता था आज वह समाज इतना अधिक व्यस्त हो गया है कि उसे अपने बगल वाले की भी खबर नहीं रहती. आखिर हम किस मुंह से कहते हैं कि इंसान एक समाजिक प्राणी है? क्या सामाजिक होना इसी को कहते हैं कि आपके बगल में कोई मरता रहे और आपको उसकी खबर भी ना हो?


इस खबर ने हमारे पूरे सामाजिक तंत्र पर करारा प्रहार किया है. बेशक से भ्रष्टाचार और आईपीएल जैसे खबरों के बीच इस खबर को लोग ज्यादा अहमियत ना दें लेकिन सच से मुंह फेर लेने से सच बदल नहीं जाता है.


एक आम आदमी का जीवन वैसे बहुत ही व्यस्त होता है लेकिन फिर भी वह अपने परिवार के लिए तो समय निकाल ही लेता है. ना जाने फिर कैसे अनुराधा और सोनाली के भाई ने अपनी दोनों बहनों की पिछले कई महीनों से सुध नहीं ली थी. क्या भाई होने का सिर्फ यही कर्तव्य है कि हर रक्षाबंधन को आओ, राखी बंधवाओ और जाओ. क्या वह अपनी निजी जिंदगी में इतना उलझा था कि उसे अपने खून की भी परवाह नहीं रही.


छह महीने पहले हुई पिता की मृत्यु की वजह से इन दोनों के दिमाग पर ऐसा असर पड़ा कि उन्होंने खुद को अपने घर में “कैद” कर लिया. अवसाद और कमजोर मानसिकता के कारण दोनों बहनों ने खुद को मौत के कुंए में डाल लिया जिसका नतीजा यह हुआ कि बड़ी बहन की मृत्यु हो गई और छोटी बहन जिंदगी की जंग लड़ रही है.


इस घटना में सबसे बड़े दोषी हैं पड़ोसी और आरडब्ल्यूए. आखिर जब एक घर के सदस्य छह महीने से घर से बाहर नहीं निकले तो क्या उनका कर्तव्य नहीं है कि वह उनके बारे में पता करें और उचित कार्यवाही करें.


खैर जो हुआ सो हुआ आगे से ऐसा ना हो इसके लिए मैं तो यही कहूंगा कि अपने आसपास ऐसी स्थिति पैदा ना होने दें. अगर आपको अपने आसपास ऐसी कोई भी घटना होने का अंदेशा हो तो उस घर का दरवाजा जरुर खटखटाइए. मानता हूं यह थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन अगर ऐसा करने से किसी की जान बचती है तो भला इसमें गलत क्या. भारत में अनदेखी और देख कर भी अनदेखा करने की वजह से ना जाने कितनी नवविवाहिता जलाकर मार दी जाती हैं. तो दोस्तों चुप ना रहें, बेल बजाएं और एक आदर्श नागरिक होने का धर्म निभाएं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh