Menu
blogid : 38 postid : 172

IPL 3 माने भारत में टी-ट्वेंटी के महाभारत का लेबल-3

चिठ्ठाकारी
चिठ्ठाकारी
  • 80 Posts
  • 397 Comments


जैसे महाभारत में भाई-भाई आपस में लड़े थे, आचार्य और विद्यार्थी एक दूसरे के सामने थे, आपसी रंजिश (यानी भड़ास) निकालने के लिए युद्ध हुआ था, ठीक उसी की तर्ज पर कलयुग में भी एक महाभारत प्रारंभ हुई है. मगर इससे हमें और आपको घबराने की जरुरत नहीं है बल्कि  यह तो क्रिकेट के रोमांच का आनंद लेने का समय है.
Mahabharat

जी हां, भारत में आज से क्रिकेट के छोटे रुप टी-ट्वेंटी की प्रतियोगिता शुरु होने जा रही है. आईपीएल नामक इस प्रतियोगिता में देश के सभी बडे नाम आपस में भिड़ेंगे और देश ही नहीं बल्कि रोमांच की हद को बढ़ाने के लिए विदेशी खिलाड़ी भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे, ठीक वैसे ही जैसे महाभारत में दूसरे राजाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. और कुछ खिलाड़ियों के लिए तो यह मौका होगा अपनी दिल की भड़ास निकालने के लिए. जैसे सहवाग के सामने कही गलती से धोनी गेंदबाजी को आ गए तो बॉल को बाहर मारने की बजाय हो सकता है वह उन्हें ही गेंद से मार दें (वैसे उन्हें तो वह बल्लेबाजी करते समय भी घायल कर सकते हैं-रिवर्स कवर या स्वीप से )
खैर बात करते हैं इस महाभारत की तो इसके रचियता ललित मोदी हैं. एक अकेले इंसान ने भारत के क्रिकेट प्रेमियों को ऐसा तोहफा दिया है जिसे पहले भारतवासी सिर्फ विदेशों के लायक ही मानते थे.

Battle Begans
Battle Begans


मगर इस खेल में कोई भी श्रीकृष्ण नहीं है यानी सभी हथियार उठाकर मैदान में लड़ने के लिए तैयार है और जब महाभारत कलयुग में होगी तो कुछ बदलाव तो होंगे ही, आइये एक नजर डालते हैं.

सबसे पहले बात करते हैं इसके रचियता जो ओरिजल में वेद व्यास थे मगर आज के इस महाभारत के रचियता ललित मोदी है (अपने पैसों और रुतबे के घमंड में चूर).

अब महाभारत के सबसे ताकतवर शख्सियत की बात करते हैं श्रीकृष्ण (वैसे तो आज हम इन्हें सिर्फ दो बातों के लिए याद रखते हैं गीता और “गोपियों” के लिए), मगर भारत के क्रिकेट में आज मेरी राय में तीन लोग श्रीकृष्ण की भूमिका निभाते नजर आएंगे.

1. सचिन, 2. सौरव गांगुली और अंत में होगें अनिल कुंबले.(हालांकि मैं पहले ही बता चुका हूं कि यह पुराने कृष्ण की तरह शस्त्र उठाने से परहेज नही करेंगे बल्कि सबसे ज्यादा वार भी यही शख्स करेंगे )

पांच पांडवों के नाम भी सुन लें:

1. अर्जुन की भूमिका में संभवत आप महेन्द्र सिंह धोनी को पाएं.

2. आज के भीम तो युसुफ पठान ही साबित होंगे.

3. धर्मराज की भूमिका पर मुझे सबसे ज्यादा शक है, मगर हो सकता है गिल्ली इस रोल को निभा सकें.

4. नकुल तो पहले संस्करण से ही फिक्स हैं सुरेश रैना

5. सहदेव कौन होगा यह आपके ऊपर छोड़ता हूं.

कौरवों की बात नही करुंगा क्योंकि यहां हर तरफ बडा असमंजस का फैलाव है. कौन पांडव और कौन कौरव है समझ नहीं आता.

पर सबसे विवादास्पद किरदार कर्ण की भूमिका निःसंदेह शेन वार्न ही निभाएंगे.

खेर यहां सरशय्या पर लेटने वाले भीष्म पितामह की कमी है. क्या आप बता सकते हैं आपको किस खिलाड़ी या कोच में इनकी झलक दिखती है ?

और एक बात यहां द्रौपदी भी गायब हैं. रात के समय भी युद्ध चलता रहेगा और दिन से ज्यादा घमासान रात को होगा (अरे अगर कृष्ण खुद युद्ध में शामिल हैं तो शंख कौन बजाएगा).

वैसे चियरलिडर्स खेल के रोमांच में तड़का जरुर लगांएगी, वैसे भी इस बात की आंशका है कि सिपाही कही इन बालाओं की अदाएं देख युद्ध भूल न जाएं.

तो तैयार हो जाइए इस महाभारत को देखने के लिए. चन्द पलों में लाइव खेल और भिड़ जाएंगे टीम के भाई-भाई, दोस्त-दोस्त, गुरु-शिष्य और न जाने कितने परम शत्रु.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh