Menu
blogid : 38 postid : 40

बुर्ज खलीफा: सपनों का हकीकत से सामना

चिठ्ठाकारी
चिठ्ठाकारी
  • 80 Posts
  • 397 Comments

दुबई में बनी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा की 828 मीटर ऊंची यह इमारत साबित करती हैं कि मनुष्य अगर चाहें तो कुछ भी असंभव नहीं सिर्फ जरुरत हैं लगन की. इस इमारत ने वास्तुशास्त्र के क्षेत्र में नए आयाम कायम किए हैं. इस इमारत के ऊचा होने के बावजूद भी इसकी सुरक्षा में कोई कमी नहीं है. सागर तट के पास होने के बावजूद हवाएं इसका कुछ नही बिगाड सकती है आखिर प्रकृति क्यों मानव की मेहनत को बेकार करना चाहेगी .

आसमान को छुना है
आसमान को छुना है

दुबई में वैसे तो कई बडी इमारतें है मगर इस इमारत ने सही मायनो में मानव की सोच को उजागर किया है.देखने वाली बात हैं जहां एक तरफ दुनिया भर में आर्थिक मंदी छाई है दुबई ने इस इमारत को मार्किट में उतार कर अपने रियल स्टेट बिजनेस को तोहफा दिया.

मगर जैसा हमेशा होता हैं इस बिलडिंग को बनाने में लगता हैं जैसे सिर्फ इंजीनियरों ने पसीना बहाया ऐसा नहीं है आखिर हम उन मजदूरों को कैसे भुल सकते हैं. इस इमारत को खडा करने में मजदूरों का अहम योगदान रहा है. सोचिए जमीन से 800 मीटर ऊपर जहां खडा होने में भी डर लगता हो वहां काम करना कितना साहसी कार्य होगा. इस इमारत को खडा करने में सबसे ज्यादा मजदूर भारत के थे जिसे एक बडी बात कहीं जा सकती हैं.

फिलहाल हम उम्मीद करते है कि भारत मे भी एक दिन ऐसी ऊची इमारतें बनाई जाएगी आखिर जब यहां के मजदूर किसी और के लिए ऐसी इमारत बना सकते हैं तो भारत में रह कर यहां क्यों नहीं. आप क्या सोचना हैं ? भारत में ऊची इमारतों के बारे में…………….

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh